आज सुबह दिल्ली-गोवा राजधानी ट्रेन एक बड़ा हादसा का शिकार होने से बचा।

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में आज बड़ा हादसे टला, दरसल मामला यह है कि आज सुबह करीब 4:15 बजे महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हजरत निजामुद्दीन-मडगांव जंक्शन राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल (दिल्ली-गोवा राजधानी एक्सप्रेस) पटरी से उतर गई।हमे इस घटना की जानकारी कोंकन रेलवे के मुख्य पीआरओ ने दी। उन्होंने बताया कि ट्रेन का आगे का पहिया पटरी से उतर गया। उन्होंने बताया कि इस हादसे में किसी को चोट लगने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने जानकारी दी कि सुरंग से एक छोटा बोल्डर ट्रेन के पहिए से टकराया। हालांकि सुबह आठ बजकर 18 मिनट पर रेलवे ट्रेक को ठीक कर दिया गया, जिसके बाद पौने नौ बजे के आस-पास ट्रेन वहां से रवाना हो गई।

कोंकण रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन संख्या 02414 मडगांव जा रही थी, वह तभी तड़के करीब सवा चार बजे मुंबई से करीब 325 किलोमीटर दूर करबुडे सुरंग में पटरी से उतर गई। उन्होंने बताया कि एक बड़ा पत्थर पटरियों पर गिर गया था, जिसके कारण ट्रेन पटरी से उतरी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘कोंकण रेलवे के रत्नागिरी क्षेत्र में उक्षी और भोके स्टेशन के बीच स्थित करबुडे सुरंग में राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन के लोकोमोटिव का अगला पहिया पटरी से उतर गया।’’ दुर्घटनास्थल पर एक रेल रखरखाव वाहन (आरएमवी) पहुंच गया है और ट्रेन को फिर से पटरी पर लाने के उपकरण के साथ एक दुर्घटना राहत चिकित्सा वैन (एआरएमवी) रत्नागिरी से दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘कोंकण रेलवे के अधिकारी भी लाइन को साफ करने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।’’

मुंबई (महाराष्ट्र) के पास रोहा और मैंगलोर (कर्नाटक) के पास थोकुर के बीच 756 किलोमीटर लंबे मार्ग पर रेल संचालन की जिम्मेदारी कोंकण रेलवे संभालती है। यह मार्ग तीन राज्यों – महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में फैला हुआ है और इस मार्ग में कई नदियां, घाटियां और पहाड़ पड़ते हैं, जिसके कारण यह चुनौतीपूर्ण इलाकों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Accepted file types: jpg, pdf, png, mp4, Max. file size: 100 MB.