किसी को ज़बरदस्ती Covid Vaccine नहीं लगा सकतेः केंद्र सरकार

Corona virus का ख़तरा एक बार फिर से देश दुनिया पर मंडरा रहा है। देश में हर जगह Covid Vaccine लगाई जा रही है जिससे इस बीमारी से सभी को बचाया जा सके। Vaccination ज़रूरी है ये बात सबको पता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि किसी को ज़बरदस्ती Covid Vaccine लगा दी जाए। भारत सरकार ने कहा है कि किसी को Covid Vaccine लगवाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।

Supreme Court में एक याचिका के जवाब में दाखिल हलफनामें में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह बात कही। भारत सरकार ने कहा है कि किसी को Covid Vaccine लगवाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता। Supreme Court को दिए एक हलफनामे में केंद्र सरकार ने बताया है कि Vaccination को लेकर जारी उसके दिशा-निर्देश बिना किसी व्यक्ति की असहमति के उसे Covid Vaccine लगाने को नहीं कहते। विकलांगों को Vaccination का सबूत दिखाने से छूट देने के मुद्दे पर सुनवाई के दौरान सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय से कहा कि ऐसी कोई मानक प्रक्रिया नहीं है जिसके तहत Covid Vaccine के Certificate को दिखाना अनिवार्य होगा। सरकार ने यह हलफनामा एक सामाजिक संस्था ईवारा फाउंडेशन की याचिका के जवाब में दाखिल किया है।

जबरन नहीं लगा सकते Covid Vaccine ईवारा फाउंडेशन ने Supreme Court में याचिका दायर कर अपील की है कि सरकार को निर्देश दिए जाएं कि विकलांग लोगों को घर-घर जाकर Covid Vaccine लगाई जाए। इसके जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक हलफनामा दाखिल किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है, “भारत सरकार और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी दिशा निर्देशों में संबंधित व्यक्ति की सहमति के बिना जबरन Vaccination का कोई प्रावधान नहीं है। जारी महामारी के मद्देनजर Covid Vaccine Vaccination आम जनहित में जरूरी है।” मंत्रालय ने कहा कि Vaccination के बारे लोगों को जागरूक करने के लिए “समुचित विज्ञापन, संचार और सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से प्रचार किया जा रहा है कि सभी नागरिकों को Covid Vaccine लगवाना चाहिए। इसके लिए व्यवस्थाओं और प्रक्रिया के बारे में भी बताया जा रहा है। लेकिन किसी को भी उसकी इच्छा के खिलाफ Covid Vaccine लगवाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Accepted file types: jpg, pdf, png, mp4, Max. file size: 100 MB.