जीयो फ्री नहीं रहा

अब Jio से कॉलिंग नहीं फ्री…दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लगेंगे पैसे, कराना होगा टॉप अप

Reliance Jio यूजर्स के लिए आउटगोइंग कॉल अब फ्री नहीं रहेगी. टेलीकॉम इंडस्ट्री में काफी समय से Interconnect Usage Charge को लेकर बहस चल रही है.

रिलायंस जियो चाहती है कि TRAI इंटरकनेक्ट चार्ज को जीरो कर दे. लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हुआ और इसलिए Jio ने ये बड़ा फैसला किया है.
अब रिलायंस जियो यूजर्स को नॉन जियो कॉलिंग के लिए पैसे देने होंगे. यह 10 अक्टूबर यानी कल से लागू हो रहा है.
रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि अब किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए Jio यूजर्स को हर मिनट के 6 पैसे देने होंगे. जियो से जियो और लैंडलाइन फ्री रहेगा. हालांकि इसके साथ ही जियो ने ये भी कहा है कि इतने वैल्यू का डेटा यूजर्स को मुफ्त दिया जाएगा. एक तरह से ये इसकी भरपाई की तरह होगा.
Reliance Jio ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा है कि दूसरे मोबाइल नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो यूजर्स को अब एडिशनल IUC टॉप अप कराना होगा और ये कल यानी 10 अक्टूबर से ही लागू होगा.

जियो ने ये भी कहा है कि जब तक टर्मिनेशन चार्ज TRAI जीरो नहीं करती है तब तक के लिए यूजर्स से कॉलिंग के पैसे लिए जाएंगे. वर्तमान में ये तारीख 1 जनवरी 2020 तक की है.
पोस्टपेड कस्टमर्स को भी 6 पैसा हर सेकंड का देना होगा, लेकिन कंपनी पोस्टपेड में भी इसकी भरपाई के लिए डेटा लिमिट बढ़ा देगी. ऐसा पहली बार हो रहा है कि रिलायंस जियो से किसी दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे. आपको बता दें 5 पैसे हर सेकंड के आपको महीने प्लान क अलावा देने होंगे.
गौरतलब है कि TRAI ने 2017 में इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज यानी IUC को 14 पैसे से घटा कर 6 पैसे कर दिया था और कहा गया था इसे जनवरी 2020 तक हटा लिया जाएगा. लेकिन अभी ये मामला अधर में है और यही वजह है कि रिलायंस जियो ने नॉन जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए पैसे लेने का ऐलान किया है. क्योंकि कंपनी ने जितने पैसे दूसरी कंपनियों को दिए हैं उसकी भरपाई भी करना है.
रिलायंस जियो ने टॉप अप जारी किए हैं जो आपको कल से कराने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Accepted file types: jpg, pdf, png, mp4, Max. file size: 100 MB.