तकनीक से संजय, धृतराष्ट्र को LIVE महाभारत सुना रहे थे: त्रिपुरा CM

महाभारत काल में इंटरनेट और सैटेलाइट कम्‍युनिकेशन की मौजूदगी का दावा करने वाले त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब ने एक बार फिर कहा है कि कुछ तो तकनीक रही होगी, तभी संजय राजा धृतराष्ट्र को महाभारत की लड़ाई का लाइव प्रसारण सुना रहे थे.बिप्लब देब कोलकाता में चल रहे इंडिया टुडे के कार्यक्रम ‘कॉन्क्लेव ईस्ट 2018’ में शिरकत कर रहे थे.

बता दें कि इसी साल अप्रैल में बिप्लब देब ने कहा था कि भारत वो देश है जहां महाभारत के दौरान संजय ने हस्तिनापुर में बैठकर अपने राजा धृतराष्ट्र को बताया था कि कुरुक्षेत्र के मैदान में क्या हो रहा है. कार्यक्रम का संचालन कर रहे इंडिया टुडे के न्यूज डायरेक्टर राहुल कंवल ने उनसे चर्चा के दौरान पूछा कि क्या वे अभी भी इस तथ्य से सहमत हैं कि इंटरनेट महाभारत काल में था, उस समय सैटेलाइट से संचार के साधन मौजूद थे. इस सवाल पर बिप्लब देब ने कहा कि भारत की पौराणिक समृद्धि से कुछ लोगों को समस्या क्यों होती है.

बिप्लब देब ने कहा, “दूसरे देश से रिसर्च आती है क‍ि वहां जीवाश्म मिला है, लाखों साल पुराना था. हमारे देश में कितने सारे ग्रंथ हैं, रामायण, महाभारत, वेद उपनिषद इतनी सारी सभ्यताएं हैं इसकी सच्चाई कोई माने या ना माने किंतु ये तो बात है क‍ि संजय जो देख रहे थे…और बैठ कर बता रहे थे तो कुछ न कुछ तो था.” उन्होंने कहा कि अगर कुछ भी नहीं था तो ये संभव कैसे था? बिप्लब देब ने कहा कि कुछ लोग अपने देश की सभ्यता की समृद्धि को छोटा आंककर देखना चाहते हैं, उन्हें ऐसा लगता है. बिप्लब देब ने आगे कहा, “मेरी मां सबसे बड़ी है, फिर आपकी मां है, मेरा देश सबसे बड़ा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Accepted file types: jpg, pdf, png, mp4, Max. file size: 100 MB.