बीजेपी सम्मेलन में रवि किशन ने बताया कि मोदी सरकार हर साल एससी/एसटी के लिए काम कर रही है।

गोरखपुर: आज सीसी रोड स्थित एक मैरेज हाल में भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित वर्ग मोर्चा का सम्मेलन आयोजित किया गया। इस आयोजन में गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने बोला कि किसी ने सोचा नही था कि मोदी और योगी के नेतृत्व में ऐतिहासिक विकास भी होगा और सब कुछ हमारे सामने है। गोरखपुर में एम्स, खाद कारखाना, देवरिया में मेडिकल कालेज किसी ने सोचा नहीं था, यह संभव है तो इसलिए कि देश और प्रदेश में भाजपा की सरकार है।

इसके साथ उन्होंने उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी डा. सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी को जीताने की अपील की। कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ चल रही है। मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के लिए कई  योजनाएं लागू की है, जिससे समाज के लोग विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं।

केंद्र सरकार ने हर साल एससी/एसटी के कल्याण के लिए आम बजट में जहां बढ़ोतरी की है, वहीं उनकी आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक स्थित को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसले भी लिए हैं। मोदी सरकार ने वर्ष 2020-21 के आम बजट में अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण की योजनाओं को संचालित करने के लिए 1 लाख 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

प्रभारी मंत्री श्रीराम चौहान ने कहा कि मोदी सरकार ने दलित छात्रों के प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक सहूलियत के लिए कई प्रावधान किए हैं। सरकार ने बजट में दलित छात्रों में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप अनुसूचित जाति में 2987.33 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। शैक्षणिक कल्याण की अन्य योजना प्री मैट्रिक स्कालरशिप में सरकार ने 115 करोड़ के बजट को बढ़ाकर 700 करोड़ किया है। इसी प्रकार आदिवासियों के शैक्षणिक कल्याण से जुड़ी योजनाओं में सरकार ने बढ़ोतरी की है।

 

क्षेत्रीय अध्यक्ष अनुसूचित मोर्चा व पूर्व विधायक बेचन राम ने कहा कि अनुसूचित जातियों के हितों को बढ़ावा देने की मुख्य जिम्मेदारी केंद्र तथा राज्य सरकारों के सभी मंत्रालयों के कार्य क्षेत्रों में है। सरकार अनुसूचित जातियों के उत्थान की दिशा में कार्य कर रही है।

 

सलेमपुर विधायक काली प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त तथा विकास निगम गरीबी रेखा से नीचे बसर करने वाली अनुसूचित जातियों के लोगों की आय सृजन गतिविधियों के लिए ऋण सुविधा प्रदान करता है।

 

इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह, रामशीष प्रसाद, निर्मला गौतम, छेदी प्रसाद एडवोकेट, राजन सोनकर, अजय गौतम, छोटेलाल, अजित भारती, सुनील स्नेही, मिथिलेश बाबा, हेमंत कुमार, अखिलेश कुमार, रामदास, अम्बिकेश पांडेय, पवन कुमार, राधिका पासवान, मंजू देवी, रंजू भारतीआदि मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Accepted file types: jpg, pdf, png, mp4, Max. file size: 100 MB.