मुकेश अंबानी अमेजन-वॉलमार्ट-अलीबाबा को देंगे टक्कर, लाएंगे नई ई-कॉमर्स कंपनी

करीब 3.81 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ रखने वाले एशिया के सबसे अमीर कारोबरी मुकेश अंबानी आज 62 साल के हो गए हैं। पिछले साल जुलाई में मुकेश अंबानी ने चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा को नेटवर्थ के मामले में पीछे छोड़ दिया था। अगर एक्सपर्ट की माने तो अंबानी जियो के जरिए अमेजन और अलीबाबा दोनों को टक्कर दे सकते हैं। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के चौथे क्वार्टर के नतीजे आए, जिसमें आरआईएल का नेट प्रॉफिट 9.8% बढ़कर रिकॉर्ड 10,362 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इसमें जियो का 840 करोड़ रुपए का प्रॉफिट शामिल है।

सस्ते डाटा और मुफ्त कॉल वाली जियो के जरिये दूरसंचार क्षेत्र में तहलका मचाने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ऑनलाइन शॉपिंग के क्षेत्र की दिग्गज अमेजन, अलीबाबा और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए वह ई कॉमर्स को फायदा पहुंचाने वाली छोटी से छोटी कंपनियों को खरीद रहे हैं।

टेक्नोपार्क एडवाइजर्स के एमडी अरविंद सिंघल का कहना है कि पिछले एक डेढ़ साल में अमेजन 2.5 अरब डॉलर खर्च कर दो दर्जन से ज्यादा कंपनियों को खरीद चुके हैं या उनमें हिस्सेदारी ले ली है। इसमें आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से लेकर ग्राहकों के खर्च, आदतों पर नजर रखने के लिए डाटा एनालिटिक्स से जुड़ी कंपनियां शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Accepted file types: jpg, pdf, png, mp4, Max. file size: 100 MB.