सबके दिलों पर राज करने वाले कमाल खान सबको रुला कर चले गए…

कमाल खान… भारतीय पत्रकारिता जगत का वो अनमोल सितारा जो किसी परिचय का मोहताज नहीं था.

कमाल खान.. नाम सुनते ही एक सौम्य पत्रकार की छवि दिमाग में आ जाती थी. लगभग तीन दशक तक पत्रकारिता जगत में अपने विशिष्ट गुणों की वजह अमिट छाप छोड़ने वाले कमाल खान ने आज इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

एनडीटीवी के माइक के साथ अक्सर आपके टीवी और मोबाइल स्क्रीन पर नजर आने वाले कमाल खान के निधन के साथ ग्राउंड रिपोर्टिंग के एक अध्याय का समापन हो गया.

कमाल खान सचमुच कमाल थें. उन्हें करीब से जानने वाले बताते हैं कि वो न सिर्फ एक पत्रकार थें बल्कि वो एक शिक्षक, एक पुस्तक, एक पाठशाला और इन सबसे बढ़कर एक जिंदादिल इंसान थें. कमाल भाई अपनी रिपोर्टिंग के दौरान न चीखते थें, न चिल्लाते थें और न सनसनी मचाने की आपाधापी मचाते थें. उनकी भाषा में कोमलता और लहजे में मुलायमियत थी, जो उन्हें औरों से अलग करता था.

कमाल खान के निधन की खबर सुनते ही कई चेहरे नम हो गए, कई चेहरे उदास हो गए. जिनके साथ उनका कोई रिश्ता भी नहीं था, वो भी यह मनहूस खबर सुनकर भावुक हो उठा. दरअसल कमाल जिस तरह से पत्रकारिता करते थें, वो बाकमाल था. अयोध्या पर उनकी कवरेज ने देश भर में खासी सुर्खियां बंटोरी थी. कमाल ने किसी भी धर्म से जुड़े तीखे से तीखे मुद्दे को भी सहजता से पेश किया.

राजनीतिक घटनाक्रमों को सामने लाने के दौरान बगैर किसी नाटकीयता के उसे उजागर करने में कमाल माहिर थें. जब हम उन्हें टीवी पर देखते थें तो ऐसा लगता था कि उनका दर्शक समय निकाल कर उनके लिए बैठा हुआ है, जो आराम से उनकी खबरों और सूचनाओं को सुनेगा.

कमाल अपनी रिपोर्टिंग के दौरान न सिर्फ कुरान की आयतों बल्कि कबीर, तुलसीदास, रसखान के दोहों और चौपाईयों का भी उच्चारण किया करते थें. कमाल के उपर धर्म कभी हावी नही ंहो पाया. कमाल खान प्रगतिशील विचारों वाले और गंगा जमुनी विरासत को आगे रखकर पत्रकारिता करते थें.

आज मुल्क में जिस तरह की पत्रकारिता हो रही है, सत्ता और शासन की जूठन सबसे पहले कौन चाटेगा, इसकी होड़ मची हुई है. ऐसे नाजुक दौर में भी कमाल ने कमाल का काम किया और निष्पक्षता के साथ अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक निर्वहन किया.
भारतीय पत्रकारिता जगत के इस सितारे को भावभीनी श्रद्धांजलि. अलविदा कमाल ! बहुत याद आओगे….

मदन मोहन सोनी – आगरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Accepted file types: jpg, pdf, png, mp4, Max. file size: 100 MB.