स्वास्थ्य शिक्षा :- कैसे कर सकते हैं हम अपने “अशांत” मन को “शांत” जानिये यहाँ!

0
814

आज कल का वक्त इतनी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है, कि हमें खुद के लिए समय ही नहीं मिल पाता है और इस भाग-दौड़ भरे सफर में हमारा मन अक्सर अशांत हो जाता है। जिसका असर हमारे पूरे जीवन पर पड़ता है। अक्सर मन अशांत होने के कारण हम दूसरों से कटने लगते हैं और चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं और अकेला रहना शुरू कर देते हैं, इतना ही नहीं इस अशांत मन को शांत करने के लिए हम उन अटपटे उपायों का प्रयोग करने लगते हैं, जो हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं।

Photo:-Sehatsansar.com

जो इस समस्या से जूझ रहे होते हैं वह अक्स शराब का सेवन शुरू कर देते हैं क्योंकि उन्हे लगता है कि शराब उन कि सहायता करेगा, लेकिन वह यह नही समझ पाते हैं कि शराब केवल कुछ समय के लिए आपके मन को शांत करेगा इसलिए आपको इसका समाधान खोजना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि हम किन उपायों को करके अपने मन को शांत रख सकते हैं।

#1.दिमाग को रखे शांत-

मन के शांत ना रहने का एक कारण दिमाग कि अशांति भी है, अक्सर हम ज़रूरत से ज्यादा सोचने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे दिमाग में नकारात्मक ख्याल आते हैं और हमारा मन भी अशांत हो जाता है, तो कोशिश करें कि अपने दिमाग को शांत और स्थिर रखें जिस से आप नकारात्मकता से बच पाएं और आपका मन भी शांत रहे।

#2. योग है उपयोगी-

योगा हर बीमारी का इलाज है और योग हमारे मन को भी शांत रखता है, मेडिटेशन भी योग का ही हिस्सा है जिसकी मदद से आप अपने मन को स्थिर रख सकते हैं। रोज़ सुबह 30 मिनट का योग करें और हो सके तो रात को सोने से पहलेभी। कई बार शरीर में हो रहे बदलावों के कारण भी मन बैचेन रहता है और हमारा मन किसी और काम में नहीं लग पाता है जिसके कारण हम खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं। योग शरीर में हो रहे बदलावों के कारण मन में हो रही अशांति से आपको राहत दिलाता है और आपको स्वस्थ भी रखता है।

#3. लें संतुलित आहार-

कई बार ऐसा होता है कि असंतुलित आहार लेने के कारण हमारा पाचनतंत्र ठीक से काम नही कर पाता है जिसके कारण, गैस और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं और पूरा दिन हमारा मन अशांत रहता है। यह सब अक्सर बाहर का खाने, ज्यादा तला भुना खाने और समय पर न खाने के कारण होता है, तो कोशिश करें कि समय पर भोजन करें और अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करें, क्युंकि स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो आप पूरे दिन अच्छा महसूस करेंगे।

#4. परिवार को दें समय-

कोशिश करें कि अपने परिवार के साथ समय बिताएं और अपनी परेशानियां उनके साथ साझा करें ताकि आपको अकेलापन मेहसूस ना हो, क्युंकि अक्सर कई ऐसी बाते होती हैं जो हम किसी से कह नही पाते हैं और वह बात हमें अंदर ही अंदर परेशान करती है और हमारा मन अशांत हो जाता है, तो अपने परिवार के साथ जितना हो सके समय बिताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here