मेदांता में एलोपैथी और आयुर्वेद से एक साथ होगा इलाज

0
334

गुरुग्राम स्थित मेदांता – दि मेडिसिटी ने आयुर्वेद हॉस्पिटल के साथ मिलकर मेदांता- आयुर्वेद की शुरुआत की है. इससे आधुनिक चिकित्सा और प्राचीन चिकित्सा प्रणालियों से बेहतरीन इलाज संभव हो सकेगा. भारत में यह पहली बार है, जब किसी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में एलोपैथी और आयुर्वेद से इलाज होगा. आधुनिक चिकित्सा और आयुर्वेद के इस मेल को भारतीय चिकित्सा क्षेत्र के लिए क्रांतिकारी माना जा रहा है.

मेदांता के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. नरेश त्रेहान के मुताबिक आधुनिक चिकित्सा प्रणाली में जो दवाएं, एन्टी बायोटिक्स या थेरेपी मरीजों को दी जाती है, उसके फायदे के साथ ही साइड इफेक्ट्स भी होते है. ऐसे में अगर हम एलोपैथी के साथ आयुर्वेद को साथ लेकर चलते हैं, तो इससे साइड इफेक्ट्स भी कम हो जाएंगे और मरीजों की बीमारियों से लड़ने की इम्युनिटी भी बढ़ेगी. सबसे बड़ी बात ये है कि इससे दवाएं और थेरेपी सस्ती होंगी.

डॉक्टर त्रेहान ने इसे भारतीय चिकित्सा क्षेत्र के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताया है. उनका कहना है कि इससे हम न सिर्फ जटिल बीमारियों से लड़ने के लिए नई तकनीक को ईजाद करने में सफल होंगे, बल्कि मरीजों की शारीरिक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करेंगे. इससे कोई भी व्यक्ति भविष्य में दोबारा उसी बीमारी का शिकार नहीं होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here