सावधान: आज आगरा में डेंगू के 5 नए मरीज मिले, जबकी वायरल फीवर ने भी दी दस्तक।

0
9

आगरा: आगरा में कोरोना के बाद वायरल फीवर के साथ डेंगू के मरीजों की संख्या में प्रतिदिन इजाफा हो रहा है।आज शनिवार को रिपोर्ट के मुताबिक डेंगू के पांच नए मरीज मिले ,इनमें तीन बच्चे और दो व्यस्क हैं। अब तक आगरा में डेंगू के कुल 24 मरीज की पुष्टि हुई हैं। जिला मलेरिया अधिकारी आरके दीक्षित ने बताया कि 11 साल की बच्ची, शात्रीपुरम निवासी पांच साल की बच्ची और बोदला निवासी सात साल की बच्ची में डेंगू पाया गया है। पीड़िता के परिजनों के अनुसार इनको तेज बुखार के साथ उल्टी हुई थी, पेट में दर्द भी हुआ था। निजी अस्पताल में इलाज में चिकित्सक ने इनके लिवर पर सूजन भी बताई।

जबकि दो मरीज व्यस्क हैं, जिसमें से एक 19 साल की युवती है, जो होली पब्लिक स्कूल के पास की रहने वाली है। ट्रांस यमुना कॉलोनी निवासी 50 साल अधेड़ में भी डेंगू मिला है। मूल रूप से यह बहराइच के रहने वाले हैं। इनके परिजनों की स्क्रीनिंग की है और एंटीलार्वा का छिड़काव भी कराया है। इन मरीजों के आसपास के पांच घरों में डेंगू का लार्वा मिला है, नोटिस देकर इनको सफाई के लिए निर्देशित किया है।

एसएन: डेंगू वार्ड में फिरोजाबाद के पांच संदिग्ध मरीज हुए भर्ती
एसएन मेडिकल कॉलेज में फिरोजाबाद के पांच और संदिग्ध मरीज डेंगू वार्ड में भर्ती हैं। इनमें से तीन बच्चे और दो व्यस्क हैं। अब वार्ड में 24 मरीजों का इलाज चल रहा है। प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि मेडिसिन विभाग के वार्ड में 11 मरीज भर्ती हैं, इनमें से दो मरीज फिरोजाबाद से आए हैं।

दो मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज कर दिए हैं। बाल रोग विभाग के डेंगू वार्ड में 13 बच्चों का इलाज चल रहा है। इनमें फिरोजाबाद के नौ बच्चे हैं। इनमें से तीन में लिवर में सूजन मिली है, उल्टी भी हो रही है। दो बच्चों को डिस्चार्ज किया गया है। यह बच्चे भी फिरोजाबाद के हैं।

डेंगू के मरीज ठीक हुए तो वायरल ने दी दस्तक
नीमडाडा गांव निवासी डेंगू मरीज सुषमा और आरती के ठीक होने पर बाह सीएचसी से छुट्टी कर दी गई। लेकिन अब क्षेत्र में वायरल फीवर के प्रकोप से लोग परेशान हैं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में तालाब में भरे गंदे पानी पर पनपे मच्छरों के प्रकोप से बीमारियां फैल रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्राम पंचायत को सफाई का सुझाव दिया था। लेकिन अब तक सफाई नहीं कराई गई।
शिविर में 38 मरीजों की जांच, एक मिला बुखार पीड़ित
फतेहाबाद क्षेत्र के ग्राम बिहारी में स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को शिविर लगाकर 38 लोगों की जांच कर दवाएं दी। सीएचसी फतेहाबाद के अधीक्षक डॉ. एके सिंह ने बताया कि इस दौरान बुखार का एक और सर्दी-जुकाम के पांच मरीज मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here