शाहरुख खान का संघर्ष :- शाहरुख खान की वह पांच फिल्मे जो बनी तो पर आज तक सिनेमा घरों तक नहीं पहुँची!

“कोई भी उल्लू का पट्ठा सिर्फ एक अंगूठी पहना कर तुम्हे मुझसे नहीं छीन सकता है, तुम मेरी हो सिर्फ मेरी” अपनी इन अदाओं से और परदे पर अपने रोमांटिकअंदाज़ से सबके दिलों पर राज करने वाले किंग खान उर्फ शाहरुख खान आज अपनी मेहनत के दम पर उस मुकाम पर हैं। जहां लोग उन्हे सर उठा कर देखते हैं, आज वह जहां भी हैं वहां तक पहुंचने के लिए उन्होने न जाने कितने ही मुश्किलों का सामना किया लेकिन कभी हार नहीं मानी। यूं तो शाहरुख ने बॉलीवुड में हर तरह के किरदार निभाए हैं, लेकिन उनके मोहब्बत करने का अंदाज़ सबको भा गया और वह बन गए बॉलीवुड के किंग ऑफ़ रोमांस।

                                          Image-IndianExpress

आज का दौर है ,जहां शाहरुख कि फिल्म हिट होने से पहले उसका ट्रेलर और गाने सूपरहिट हो जाते हैं, लेकिन एक दौर वह भी था जब उन कि न जाने कितनी ही फिल्में गुमनामी के अंधेरे में समा गईं। शाहरुख की पांच बॉलीवुड कि ऐसी फिल्में हैं जिनकी शूटिंग तो हुई लेकिन न तो वह कभी रिलीज़ हुईं और न हीं किसी ने उनका नाम सुना, फिल्में रिलीज़ ना होने का कारण जो भी रहा हो लेकिन उनके पीछे की गई मेहनत जरूर बेकार हो गई। वैसे तो शाहरुख की बहुत सी फ़िल्में है, जो या तो रिलीज नहीं हुयी या फिर किसी कारन उनका परिवर्तित करके उन्हें रिलीज किया गया तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, शारूख की वह पांच फिल्में है जो की बनी तो पर कभी रिलीज नही हो पायी।

1- किसी से दिल लगा कर देखो-

                                                   Image-Youtube

कल्पतारा द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 1996 में बनाई गई थी। जिसमें शाहरुख मुख्य भूमिका में थे और उनके साथ अभिनेत्री आयशा ज़ुल्फिका और मधू भी इस फिल्म का हिस्सा थीं, यह फिल्म बनाई तो गई लेकिन किन्ही कारणों कि वजह से कभी रिलीज़ नही की गई और न हीं इसके बारे में कोई खबर आई। बता दें कि इस फिल्म में संगीतकार राजेश रॉशन ने संगीत दिया था।

2- राश्क-

                                                   Image-Youtube

साल 2001 में बनाई गई इस फिल्म से शाहरुख खान के साथ मुख्य भूमिका में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय थीं, फिल्म बनाई गई और इसके रिलीज़ होने कि खबरें भी आईं लेकिन फिल्म को रिलीज़ नही किया गया और न हीं कभी किसी को फिल्म के बंद होने का कारण पता चला।

3- शिखर-

                                                     Image-Youtube

सुभाष घई द्वारा बनाई जा रही फिल्म को साल 1995 में उन कि फिल्म त्रिमूर्ती के बुरी तरह से फ्लॉप होने के बाद बंद कर दिया गया जिसके बाद उन्होने अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय के साथ फिल्म ताल बनाई। बता दें कि फिल्म शिखर में शाहरुख खान के साथ अभिनेत्री माधूरी दिक्षित मुख्य भूमिका निभा रही थीं, लेकिन किसी कारणवश फिल्म को रोक दिया गया। और उसी फिल्म को नए अभिनेता और अभिनेत्री के साथ मिलकर बनाया गया जिसका नाम बाद में बदलकर ताल रख दिया गया।

4- ऐक्सट्रीम सिटी-

                                                     Image-Youtube

साल 2011 में खबर आई थी कि शाहरुख हॉलीवुड के निर्देशक द्वारा बनाई जाने वाली फिल्म ऐक्सट्रीम सिटी में हॉलीवुड़ के अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो के साथ मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे, लेकिन उसके बाद फिल्म कि न तो कोई खबर आई और न हीं शाहरुख ने इस खबर पर कोई बयान दिया।

5- अहमक –

                                                 Image-Youtube

शाहरुख खान कि यह फिल्म एक शॉर्ट फिल्म थी जिसे मुंबई के साल 2015 के मामी फिल्म फैस्टिवल में चलाया गया था, इस फिल्म को बॉ़लीवुड फिल्म में तब्दील कर दिया गया लेकिन फिल्म कभी थिएटर में नही चली।

                                                 Image- Dawn

यह शाहरुख कि कुछ ऐसी फिल्में थीं जो गुमनाम ही रह गईं। अनगिनत फिल्में बंद होने और फ्लॉप होने के बाद भी शाहरुख ने कभी पीछे मुड़़ कर नहीं देखा और ऊंचाइयों के शिखर कि तरफ बढ़ते चले गए। शाहरुख ने बॉलीवुड में 100 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है और उनको न जाने कितने ही अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है, शाहरुख बॉलीवुड के उन कलाकारों में से हैं जिनका स्टेच्यू लन्दन के मैडम तुसाद में लगाया गया है और यह होना अपने आप में ही गर्व कि बात है।

शाहरुख ने अपने संघर्ष से साबित किया है कि अगर ठान लिया जाए तो कुछ भी मुश्किल नही है और अगर पूरे शिद्दत से किसी को चाहो तो पूरी कायनात तुम्हे उस से मिलाने में लग जाती है, फिर चाहे वह आपकी मंजिल ही क्यू न हो। शाहरुख ने दिलों पर राज किया है और हमेशा करेंगे। तो इसी के साथ हम विदा चाहते हैं फिर मिलेंगे ऐसे ही बॉलीवुड के कुछ नए किस्सों के साथ तब तक लिए गुडबाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Accepted file types: jpg, pdf, png, mp4, Max. file size: 100 MB.